Home पटना सीएम नीतीश ने अधिकारियों और जिलाधिकारियो को दिया आदेश, कही ये बात, पढ़ें

सीएम नीतीश ने अधिकारियों और जिलाधिकारियो को दिया आदेश, कही ये बात, पढ़ें

1 second read
0
0
17

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में करीब साढ़े पांच घंटे तक समीक्षा बैठक चली। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि मानसून के आगमन के पहले सभी आवश्यक तैयारी समय से पूरी कर लें और आपदा प्रबंधन विभाग लगातार इसका अनुश्रवण भी करे। उन्होंने कहा कि लोगों की दवाएं, पशुओं की दवा, सांप काटने की दवा, कुत्ता काटने की दवा, ब्लीचिंग पाउडर, डायरिया की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि बाढ़ की स्थिति में प्रभावित इलाकों का सटीक आकलन करवाएं। प्रभावित परिवारों की सूची बनाते समय यह ध्यान रखा जाए कि कोई भी वास्तविक हकदार लाभ से वंचित न हो। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है, वहां तेजी से यह कार्य पूरा कराएं। पिछले वर्ष सामुदायिक रसोईघर का संचालन बेहतर ढंग से किया गया था। इस वर्ष भी बाढ़ की स्थिति में सामुदायिक रसोईघर का संचालन बेहतर ढंग से होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने हिदायत देते हुए कहा कि बाढ़ से सुरक्षा हेतु बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को मानसून के पहले पूरा करा लें। तटबंधों की निगरानी हेतु विशेष सतर्कता बरती जाए। तटबंधों की निगरानी कार्य में स्थानीय लोगों को लगाएं और उन्हें विशेष प्रशिक्षण दें। बाढग़्रस्त इलाकों में नावों का संचालन ठीक ढंग से हो, इसके लिए पर्याप्त संख्या में नावों को मुहैया कराएं।  बाढ़ के दौरान उपयोग में लाए जानेवाले निजी नावों के भाड़े एवं नाविकों की मजदूरी का भुगतान समय से सुनिश्चित करें।

VDO.AI

इससे पहले बैठक में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रतिनिधि ने इस वर्ष मानसून सत्र के दौरान वर्षापात के पूर्वानुमान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 13 जून तक राज्य में मानसून आगमन की संभावना है। इस वर्ष मानसून अवधि के दौरान राज्य में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। 

Load More By Bihar Desk
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सवाल पूछने पर भड़के RCP सिंह,कहा- मैं किसी का हनुमान नहीं, मेरा नाम रामचंद्र

केंद्रीय इस्पात मंत्री और जेडीयू के नेता आर.सी.पी सिंह एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने के…