Home बिहार बिहार में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 कैबिनेट से मंज़ूर, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का किया धन्यवाद, राज्य के युवाओं को दी बधाई।

बिहार में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 कैबिनेट से मंज़ूर, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का किया धन्यवाद, राज्य के युवाओं को दी बधाई।

4 second read
0
0
14

पटना: बिहार के युवा उद्मियों को एक और बड़ी सौगात मिली है। बिहार में स्टार्टअप्स शुरु करने की चाह रखने वाले उद्यमियों को बड़ा तोहफा देते हुए बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 को मंजूरी मिल गई।

 बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नई स्टार्टअप नीति से राज्य में स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने में बड़ा सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में स्टार्टअप्स का ईकोसिस्टम कैसे बेहतर हो, स्टार्टअप्स शुरु करने की चाह रखने वाले उद्यमियों, युवाओँ की कैसे सभी दिक्कतें एक झटके में दूर हो जाएँ, कैसे राज्य के उद्यमी और युवा बिना किसी व्यवधान के तेजी से स्टार्टअप्स में आगे बढ़ें, उसके लिए बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 लाई गई है।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के युवा देश के स्टार्टअप्स इकोसिस्टम का मजबूत स्तंभ तो है हीं, अब बिहार के होनहार बिहार को भी स्टार्टअप्स में काफी आगे ले जाने में सफल रहेंगे। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्टार्टअप्स पर हमेशा जोर रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बिहार में भी स्टार्टअप्स का बढ़िया इकोसिस्टम तैयार होगा और बिहार के युवा इस क्षेत्र में देश में अपना नाम रोशन करेंगे, राज्य का भी नाम रोशन करेंगे।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया और कहा कि बिहार को उद्योग क्षेत्र में आगे ले जाने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का पूरा सहयोग और समर्थन मिलता रहा है। बिहार को अब बड़े उद्योग, छोटे उद्योग, पारंपरिक उद्योग और स्टार्टअप्स यानी उद्योग क्षेत्र के समग्र विकास से कोई ताकत नहीं रोक पाएगा। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद राज्य के युवाओँ और उद्यमियों को बधाई दी और अपील की कि कोई भी इनोवेटिव आईडिया हो, स्टार्टअप को लेकर थोड़ी सी भी चाह हो तो जरुर प्रयास करें, सरकार की स्कीम का लाभ उठाते हुए ईमानदार कोशिश करें, सफलता जरुर मिलेगी।

आपको बता दें बिहार के युवाओँ में उद्यमिता को बढ़ावा देने और स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से लाई गई बिहार स्टार्ट अप पॉलिसी 2022 कई मायनों में खास है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि नई स्टार्ट अप पॉलिसी में प्रावधान किया गया है कि बिहार में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एंटरप्रेन्योरिशप डेवलपमेंट सेंटर औऱ एंटरप्रेन्योरशिप फेसिलिटेशन सेंटर विकसित हो। स्कूलों और यूनिवर्सिटीज़ में भी

छात्रों को स्टार्टअप्स के लिए तैयार किए जाएँ। सीड फंडिंग या इँसेंटिव्स यथा समय और बिना किसी व्यवधान के मिले ताकि बिहार के युवा इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ें। ऐसी तमाम कोशिशें की जाएं जिससे बिहार में स्टार्टअप का इकोसिस्टम तेजी से विकसित औऱ बेहतर हो।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 के तहत बिहार स्टार्ट अप फंड ट्रस्ट, स्टार्ट अप पॉलिसी मॉनिटरिंग कमिटी, प्रीलिमिनरी इंक्वायरी कमिटी औऱ इँस्टीट्यूशनल इँफ्रास्ट्रक्चर्स भी तैयार किये जाएंगे ताकि बिहार तेजी से स्टार्टअप्स हब के रुप में विकसित हो। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पूरी पारदर्शिता से और बेहद आसान प्रक्रिया से सारा काम होगा। उन्होंने कहा कि चाहे कितने भी संस्थान हों लेकिन स्टार्टअप्स को सभी संस्थानों से वित्तीय सहायता एक ही पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। स्टार्टअप्स के क्षेत्र में आगे बढ़ने की चाह रखने वाले युवाओं को अलग अलग दरवाजों पर भटकने की जरुरत नहीं होगी।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में स्टार्टअप्स को मजबूती प्रदान करने और शानदार इकोसिस्टम तैयार करने के लिए कोवर्किंग स्पेस, शेयर्ड सॉफ्टवेयर औऱ हार्डवेयर की व्यवस्था जैसी कई सुविधाएं तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमारा और हमारे उद्योग विभाग का संकल्प है कि बिहार को स्टार्टअप्स का हब बनाना है, बिहार के युवाओं को, उद्यमियों को इसमें काफी आगे ले जाना है।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जदयू के खिलाफ़ बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने की बयानबाज़ी, कही ये बात, पढ़ें

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरुआत हो गई है। 30 जून तक चलने वाले सत्र में स…